What is mobile Processor

आज इस आर्टिकल में हम आपको मोबाइल प्रोसेसर के बारे में बताएंगे। आपको हर मोबाइल डिवाइस पर एक अलग प्रोसेसर मिलेगा। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि प्रोसेसर क्या है, यह कैसे काम करता है, और कौन सा प्रोसेसर सबसे अच्छा है।  तो चलो एक – एक कर के सब के बारे जानते है । Read in English

Processor

What is the processor

जैसे ही दिमाग हमारे शरीर में लगभग सभी कामों को संभालता है। इसी प्रकार, मोबाइल प्रोसेसर सबसे अधिक काम करता है। जब भी हमें कुछ चाहिए होता है । तो हमारा स्मार्टफोन डिवाइस को काम करने के लिए हमारे प्रोसेसर तैयार करता है।

जैसे कि आप मोबाइल में कोई एप्लिकेशन चलाते हैं, तो इसके ज्यादा से ज्यादा फ़ंक्शन को आपके प्रोसेसर से ही नियंत्रित किया जाता है।

प्रोसेसर को जानने के लिए, चार चीजों का ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप इन चीजों का ख्याल नहीं रखते हैं तो आप प्रोसेसर के बारे में ज्यादा नहीं जान पाएंगे।

यह भी देखें

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कैसे बचाएं

#1.Architecture of processor

सबसे पहले, आपको इसके बारे में जानना होगा। आर्किटेक्चर प्रोसेसर का एक  ऐसा डिज़ाइन है , जिसे डिजाइनर – डिजाइन किए जाते हैं .

जैसे कि हम घर को डिज़ाइन करते हैं। तो सबसे पहले, आपको यह ध्यान रखना होगा कि प्रोसेसर को जो कंपनी डिजाइन करती है वह लाइसेंसिंग द्वारा बनाई जाती है ।

जैसे कि: -Cortex A-5, Cortex A-7, Cortex A-9,
Cortex-A-11, Cortex-A-15, Cortex-A-53,
Cortex-A-57.

यह कंपनी हर साल अपने प्रोसेसर डिजाइन को बदलती है, और  प्रोसेसर  जितना नया होता है वह उतना ही पावर फुल होता है . नए  रूप में प्रोसेसर और  ज्यादा  शक्तिशाली हो जाता है।

#2. Types Of Processor

प्रोसेसर की पावर इसकी तकनीक पर निर्भर करती है। आर्किटेक्चर के अनुसार, कंपनी नैनो तकनीक का उपयोग कर प्रोसेसर बनाती है।

प्रोसेसर बनाने में बहुत छोटे ट्रांजिस्टर का उपयोग किया जाता है। ट्रांजिस्टर के आकार जितनी  ज्यादा को छोटा होगा , प्रोसेसर उतना ही पावर फुल होता है।

यहां  नीचे कुछ   कंपनियों के नाम दिए गए हैं। जो की प्रोसेसर बनती है , आप उनके नैनोमीटर का साइज देख के पता लगा सकते है की कौन सबसे ज्यादा पावर फुल है।

Company                                          Size
Exynos (Samsung)         14 Nano Meter
Qualcomm                        16-20 Nano Meter
MediaTek                           26 Nano Meter

#3.Number Of Cores

जब आप मोबाइल खरीदते हैं तो मोबाइल पे  लिखा मिल जाता है कि वह

Dual Core- 2 Core, Quad Core- 4 Core, Hexa Core- 6 Core, Octa Core- 8 Core.

प्रोसेसर का कोर जितना ज्यादा होगा  , प्रोसेसर उतना ही पावर फुल होगा। और इसके साथ ही इसकी आर्किटेक्चर और टेक्नोलॉजी भी नई होनी चाहिए  । ताकि वह उसको अच्छे से सपोर्ट कर सके और ज्यादा से ज्यादा स्पीड मोबाइल के लिए दे सके।

नीचे कुछ मोबाइल बताए गए हैं जिनमें उनका प्रोसेसर के बारे में बताया गया है।

1. Octa-Core: Samsung Galaxy S 7 & Samsung Galaxy S 6 Edge
2. Hexa-Core: LG G4™
3. Quad-Core: DROID TURBO Motorola

#4.Frequency(GHz)

इन सभी पॉइंट्स में यह पॉइंट सबसे ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि अगर किसी मोबाइल के प्रॉसेसर की Frequency नहीं जान पाएंगे तो प्रोसेसर की स्पीड भी नहीं जान पाएंगे कि वह कितने Clock पर Second पर काम करता है। और इसकी Frequency को मापने की यूनिट HZ है ।

किसी मोबाइल के प्रॉसेसर मे 1Ghz का मतलब कि वह 1 सेकंड 10 मिलियन बार काम करता है।जैसे जैसे यह नंबर बढ़ते जाते हैं वैसे वैसे प्रोसेसर की स्पीड में बढ़ती जाती है।

Notes:-

मुझे आशा है कि आप समज गए  होंगे   कि प्रोसेसर क्या है। अगर आपके कोई प्रश्न या सुझाव हैं, तो आप नीचे दिए गए Comments Box  में अपनी राय दे सकते हैं।

और सोशल मीडिया पर  DeemTab को फॉलो करना न भूलें, और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप वेबसाइट और YouTube चैनल पर जा सकते हैं।

processer

अगर आपको आर्टिकल पसंद आया और यह आपके लिए उपयोगी हुआ  – तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ।

आज के लिए, अभी के लिए
अलविदा……।

 

 

2 Replies to “What is mobile Processor”

Leave a Reply

Your email address will not be published.